जानिए Mario Molina की कहानी, ओजोन परत को बचाने में मदद करने वाले रसायनज्ञ!

 

Mario Molina
Mario Molina


Mario Molina मैक्सिकन रसायनज्ञ से मिलें जिन्होंने ओजोन परत को बचाने में मदद की और रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीता

Mario Molina एक मैक्सिकन रसायनज्ञ थे जिन्होंने पृथ्वी के वायुमंडल में ओजोन परत पर शोध में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनका जन्म 1943 में मेक्सिको सिटी में हुआ था और संयुक्त राज्य अमेरिका जाने से पहले मैक्सिको के राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान का अध्ययन किया, जहां उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से रसायन विज्ञान में पीएचडी अर्जित की।

मोलिना को वैज्ञानिक शेरवुड रोलैंड के साथ मिलकर पता चला है कि ओजोन परत के कमजोर होने में सीएफसी (क्लोरोफ्लोरोकार्बन) गैसों का प्रमुख योगदान था। उन्हें इस क्षेत्र में उनके अग्रणी काम के लिए 1995 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मोलिना और रोलैंड की खोज ने सीएफसी पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध लगा दिया, जिसका उपयोग एरोसोल और प्रशीतन प्रणाली जैसे उत्पादों में किया गया था। उनके शोध ने ओजोन परत को विनाश से बचाने और पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद की।

मोलिना ने वायुमंडलीय रसायन विज्ञान और पर्यावरण में अपना काम जारी रखा, और अपने पूरे करियर में कई पुरस्कारों और सम्मानों के साथ अपने प्रयासों के लिए मान्यता प्राप्त थी। 2023 में 79 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url